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CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara | भाटापारा में कृषि विभाग में विभिन्न पदों में निकली संविदा भर्तियां

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara 

भाटापारा (छ.ग.) 493118 को संबोधित साधारण डाक / स्पीड पोस्ट/पंजीकृत डाक के माध्यम से दिनांक 23.12.2024 सायंकाल 5.00 बजे तक छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों से विस्तृत विज्ञापन में दिये गये निर्धारित प्रारूप में आवेदन-पत्र आमंत्रित किये जाते हैं। CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जावेगा। डाक द्वारा विलम्ब से प्राप्त आवेदन-पत्रों पर कृषि विज्ञान केन्द, भाटापारा जिम्मेदार नहीं होगा। व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में सीधे, खुला अथवा कोरियर द्वारा प्राप्त आवेदन-पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे। पद का विवरण निम्नानुसार है:

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara
CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara 

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Post Name 

पद का नाम:

  • प्रक्षेत्र प्रबंधक
  • वाहन चालक
  • भुत्य या समकक्ष

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Total Vacancies 

  • 03 पद 

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Important Dates

  • 25-11-2024 से 23-12-2024

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Salary 

  • 14,400/- से 32,675/-

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Age

  •  18 वर्ष से 35 वर्ष

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Application Fees

  • 00/----

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Education Qualification 

प्रक्षेत्र प्रबंधक
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 2.75/4.00 OGPA अथवा 6.50/10.00
  • OGPA के साथ शस्य विज्ञान/मृदा विज्ञान/अनुवांशिकी एवं पादप प्रजनन विषय में कृषि स्नातकोत्तर उपाधि 
वाहन चालक
  • आठवीं कक्षा उत्तीर्ण।
  • हल्के वाहन परिचालन का जीवित लाइसेंस। (वाहन परिचालन हेतु कौशल परीक्षा ली जायेगी।
भुत्य या समकक्ष
  • मान्यता प्राप्त मंडल से कम से कम पांचवी कक्षा उत्तीर्ण।

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Selection Process 

अंकों का निर्धारण एवं चयन प्रक्रिया :-

  • मेरिट आधार पर

CG Job Vacancy 2024 Krishi Vibhag Bhatapara Terms And Conditions

  • 1.आवेदन पत्र के साथ स्व सत्यापित सभी प्रमाण पत्र एवं नवीनतम पासपोर्ट साईज का फोटो संलग्न करें।
  • 2. उपरोक्त सभी पदों को भरने/न भरने का तथा रिक्त पदों की संख्या को बढ़ाने/घटाने का पूर्ण अधिकार विश्वविद्यालय को होगा तथा किसी भी प्रकार से विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर
  • विश्वविद्यालय का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा। 3. भर्ती की प्रकिया इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय गैर शिक्षकीय सेवा भर्ती विनियम 2016 में विहित
  • प्रावधान अनुसार की जावेगी।
  • 4. अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अ.ज.जा./अ.जा. एवं अ.पि.वर्ग हेतु आरक्षण) नियम 2012 के अनुसार होगा।
  • 5. छत्तीसगढ़ की स्थानीय महिला उम्मीदवार हेतु प्रत्येक संवर्ग में 30 प्रतिशत आरक्षण नियमानुसार उपलब्ध होगा।
  • 6. निःशक्तजनों हेतु 06 प्रतिशत आरक्षण नियमानुसार उपलब्ध रहेगा।
  • 7. अभ्यर्थियों को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। (प्रमाण पत्र संलग्न करें)
  • 8. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी स्थायी जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक है। प्रमाण पत्र के अभाव में आरक्षण का लाभ दिया जाना संभव नहीं होगा। आवश्यक होने पर विश्वविद्यालय प्रमाण पत्र की वैधता की जाँच करा सकता है।
  • 9. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 23.12.2024 को अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से कम एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। जन्म तिथि के प्रमाणीकरण हेतु प्रमाण पत्र संलग्न करें।
  • 10. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों, महिला उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में शिथिलता हेतु छत्तीसगढ़ शासन के नियमों व शर्तों के अनुसार रहेगी।
  • 11. इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न स्तर पर कार्यरत कर्मी को अधिकतम आयु सीमा में 05 (पाँच) वर्ष की छूट प्राप्त होगी।
  • 12. शासकीय/अर्धशासकीय संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को अपना आवेदन पत्र नियोक्ता के माध्यम से अनापत्ति प्रमाण पत्र सहित प्रस्तुत किया जाना होगा। आवेदन पत्र की अग्रिम प्रति प्राप्त होने की स्थिति में साक्षात्कार के समय अपने नियोक्ता का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा अन्यथा साक्षात्कार में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे।
  • 13. अलग-अलग पदो के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा।
  • 14. अनारक्षित/अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यथियों को रू. 300/- एवं अ.जा./अ.ज.जा. के अभ्यर्थियों को रू. 200/- का डिमांड ड्राफ्ट वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख, कृषि विज्ञान केन्द्र भाटापारा अदायकर्ता बैंक भारतीय स्टेट बैंक, भाटापारा के नाम से आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा। किसी भी स्थिति में राशि वापस नहीं की जावेगी।
  • 15. अपूर्ण, अस्पष्ट, त्रुटिपूर्ण एवं विलंब से प्राप्त आवेदन पत्र अमान्य कर दिये जायेंगे। तथा इस संबंध में कोई सूचना नहीं दी जावेगी।
  • 16. संविदा नियुक्ति प्रथमतः 01 वर्ष अथवा परियोजना अवधि अथवा पद पर नियमित नियुक्ति (चयन/पदोन्नति द्वारा पदस्थापना) जो भी कम हो के लिए की जावेगी। पद नियमित रूप से न भरने की स्थिति में विश्वविद्यालय की पूर्व अनुमति से संविदा नियुक्ति 01-01 वर्ष कर 02 बार बढ़ाई जा सकती है. जिसके लिए पृथक से नियुक्ति प्रक्रिया करने की आवश्यकता नहीं होगी। किसी भी स्थिति में संविदा नियुक्ति 03 वर्ष से अधिक अवधि के लिए नहीं की जावेगी। (03 वर्ष की संविदा नियुक्ति पूर्ण होने पर पुनः नियुक्ति प्रक्रिया किया जाना आवश्यक होगा)।
  • 17. विश्वविद्यालय द्वारा उक्त पदों पर नियमित नियुक्ति (चयन / पदोन्नति द्वारा पदस्थाना) होने की स्थिति में चयनित / कार्यरत अभ्यर्थी की संविदा नियुक्ति स्वतः समाप्त हो जावेगा।
  • 18. संविदा पर नियुक्त कर्मचारियों को प्रत्येक कलेन्डर वर्ष में 30 दिनों का अवकाश की पात्रता होगी। किन्तु अन्य किसी प्रकार का अवकाश नही दिया जायेगा। अवकाश पूर्ण महिनों के लिए अनुपातिक आधार पर दिए जायेंगे।
  • 19. किसी भी अभ्यर्थी की नियुक्ति संविदा पर होने पर वह नियमीतिकरण के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करेगा ना ही उस पद के विरूद्ध उस व्यक्ति विशेष को नियमित भर्ती के समय कोई प्राथमिकता / छूट दी जावेगी।
  • 20. संविदा पर निश्चित वेतन के अतिरिक्त अन्य भत्ते देय नहीं होंगे। किन्तु संविदा पर नियुक्ति व्यक्ति को उस पद हेतु निर्धारित टी.ए./डी.ए. प्राप्त होगा। यदि राज्य शासन / राज्य शासन के मण्डल निगम / आयोग/विश्वविद्यालय / प्राधिकरण आदि से सेवानिवृत्त कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है तो उन्हें छत्तीसगढ़ शासन के नियमानुसार वेतन का भुगतान किया जावेगा। संविदा पर कार्यरत कर्मचारी का वेतन परियोजना / कृषि विज्ञान केन्द्र में रिक्त नियमित पद/तदर्थ पद के विरूद्ध आहरित होगा। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संविदा वेतन एवं टी.ए./डी.ए. के समय-समय पर किये जाने वाले संशोधन उसी तिथि से विश्वविद्यालय में भी लागू होंगे।
  • 21. अभ्यर्थी का कार्य संतोषप्रद न होने पर एक महीना का नोटिस देकर उनकी सेवायें समाप्त की जा सकेंगी। नियुक्त व्यक्ति भी एक महीने की नोटिस देकर सेवा से त्याग-पत्र दे सकता है।
  • 22. चयन हेतु साक्षात्कार का आयोजन नहीं होगा, भर्ती मेरिट सूची के आधार पर की जावेगी। परंतु वाहन चालक पद हेतु कौशल परीक्षा आयोजित की जायेगी
  • 23. कोई भी उम्मीदवार जिसने विवाह के लिये नियत की गई न्यूनतम आयु से पूर्व विवाह कर लिया हो, किसी सेवा या पद पर नियुक्ति के लिये पात्र नही होगा।
  • 24. चयनित उम्मीदवारों को कार्य पर उपस्थिति के पूर्व 50 रू. के स्टाम्प पेपर पर वचन पत्र देना होगा। वचन पत्र पर अभ्यर्थी के हस्ताक्षर होंगे एवं नियंत्रणकर्ता अधिकारी के कार्यालय में सुरक्षित रखा जावेगा। वचन पत्र तैयार कर उसे जमा करने की जिम्मेदारी संबंधित अभ्यर्थी की होगी। वचन पत्र का प्रारूप संलग्न है।
  • 25. कोई भी पुरूष अभ्यर्थी जिसकी एक से अधिक पत्नी जीवित हो या ऐसी महिला अभ्यर्थी जिसने ऐसे पुरूष के साथ विवाह किया हो जो पूर्व से विवाहित हो और उसकी पत्त्नी जीवित हो, विश्वविद्यालय की सेवा के लिये अर्ह नहीं माने जावेंगे ।
  • 26. ऐसे अभ्यर्थी जिसकी दो से अधिक संतान है जिनमें से एक का जन्म 26.01.2001 को या उसके पश्चात् हुआ हो, नियुक्ति के लिए पात्र नही होगा ।
  • 27. चयन उपरांत यदि कोई जानकारी असत्त्य पाई जाती है तो की गई नियुक्ति समाप्त कर दी जावेगी साथ ही संबंधित के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।
  • 28. लिफाफे के ऊपर आवेदित पद का नाम एवं वेतनमान स्पष्ट रूप से लिखें।
  • 29. आवेदन पत्र के साथ स्वयं का पता लिखा लिफाफा 05/- रू. मूल्य का डाक टिकट सहित अनिवार्य रूप से संलग्न करें।
  • 30. पात्र एवं अपात्र अभ्यर्थियों की सूची विश्वविद्यालय की वेवसाइट www.igkv.ac.in पर अपलोड की जावेगी। जिन अभ्यर्थियों को अपना दावा आपत्ति प्रस्तुत करना होगा, वे सूची प्रसारित होने के 07 दिवस के अंदर प्रस्तुत करेंगे। निर्धारित तिथि पश्चात् प्राप्त दावा आपत्ति पर विचार नहीं किया जावेगा ।
  • 31. विज्ञापन, आवेदन पत्र का प्रारूप एवं अन्य समस्त संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय की वेवसाईट www.igkv.ac.in पर उपलब्ध है। आवेदन पत्र विश्वविद्यालय के वेबसाईट से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

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